आसमान में चमकती हुई दिखी अजीबोगरीब चीज, देखकर डर गए लोग!

1 month ago 18

सेन जुआन: यदि आपको आसमान में आग के गोले (Fireball) जैसा कुछ दिखाई दे तो चौंकना लाजमी है. कुछ ऐसा ही प्यूर्टो रिको (Puerto Rico) में हुआ जब 22 अक्टूबर को लोगों की नजरें आसमान पर ही थम गईं. लोगों ने देखा कि तेज रोशनी वाली आग के गोले नुमा कोई चीज आसमान में एक दिशा से दूसरी दिशा में जा रही है. 

अधिकारियों को दी सूचना

इस अद्भुत नजारे को देखने के बाद लोग कुछ हद तक घबरा गए. उन्होंने अधिकारियों को फोन करके इसकी सूचना दी. हालांकि, कुछ ऐसे भी रहे जिन्होंने कैरेबियन द्वीप के ऊपर नजर आई इस खगोलीय घटना को अपने कैमरे में कैद कर लिया.  

Colorful fireball from last night. The tail seems to be pointing in the direction of Taurus so it could be a Taurid meteor. 4K version at https://t.co/qY2JvyqMgl and https://t.co/dgdkUeJExN @adamonzon @DeborahTiempo @weatherchannel @amsmeteors @SkyandTelescope @pgbrown pic.twitter.com/HMSJyoQd9E

— Frankie Lucena (@frankie57pr) October 21, 2020

पोस्ट किया वीडियो

फ्रेंकी लुसेना (@ frankie57pr) ने अपने ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया है. जिसमें देखा जा सकता है कि तेज रोशनी के बीच आग के गोले नुमा कोई चीज आसमान से नीचे की तरफ जा रही है. लुसेना का कहना है कि यह Taurid meteor हो सकता है.

थार रेगिस्तान में 172000 साल पहले बहती थी नदी, शोधकर्ताओं को मिले हैरान करने वाले सबूत

बढ़ी हैं गतिविधियां

खगोलविदों के मुताबिक, इस क्षेत्र में उल्कापिंडो की बौछार जैसी गतिविधियां बढ़ गई हैं, जिसकी वजह से ऐसे नजारे दिखाई देते हैं. कैरेबियन एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी का कहना है कि दिन के उजाले में भी लोगों को आसमान में सैंकड़ों ‘सफेद बिंदु’ दिखाई दिए हैं. 

क्या है कारण? 

जब बड़ी संख्या में छोटे-छोटे उल्कापिंड हमारे वायुमंडल के संपर्क में आते हैं, तो उससे घर्षण पैदा होता है, जिससे उल्कापिंड आग के गोले में तब्दील होकर चमकने लगते हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि उल्कापिंड ऐस्टरॉइड यानी स्पेस की चट्टान का हिस्सा होते हैं. जब किसी वजह से ऐस्टरॉइड टूटते हैं, तो उनसे अलग हुए हिस्से को ही उल्कापिंड यानी Meteoroid कहा जाता है. 

Read Entire Article