मंगल पर जीवन के संकेत! सतह के नीचे दबी मिलीं तीन झीलें

3 weeks ago 17
मंगल ग्रह

दो वर्ष पूर्व वैज्ञानिकों ने मंगल पर बर्फीली सतह के नीचे एक बड़े जलाशय की खोज की थी.

नई दिल्ली: मंगल (mars) पर जीवन की खोज एक कदम और आगे बढ़ गई है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) के वैज्ञानिकों (Scientist) ने मंगल ग्रह (Mars) पर सतह के नीचे दबीं तीन और झीलें (lakes) ढूंढ़ने का दावा किया है. दो वर्ष पूर्व वैज्ञानिकों ने मंगल पर बर्फीली सतह के नीचे एक बड़े जलाशय की खोज की थी.

पहले मिल चुकी है खारे पानी की झील

पर्यावरण मैग्जीन नेचर एस्ट्रोनॉमी (Nature Astronomy) के एक पेपर में दावा किया गया था कि शोधकर्ताओं ने पहले खोजे गए खारे पानी की झील के अलावा, मंगल की सतह के नीचे तीन झीलों को खोजा है. इस खोज के लिए यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के रडार डेटा का उपयोग किया.

75,000 वर्ग किलोमीटर में फैली हैं झील

रिपोर्ट में University Rome के एलेना पेटिनेली (Elena Pettinelli) के पेपर का उल्लेख किया गया है. जिसमें लिखा है कि ‘बर्फीली सतह के नीचे एक जलाशय पाया लेकिन हमें इसके अलावा तीन अन्य झीलें भी मिली हैं. ये झीलें 75,000 वर्ग किलोमीटर में फैली हैं. सबसे बड़ी झील, जो तीनों के बीच में स्थित है 30 किलोमीटर लंबी है, जबकि तीन छोटी झीलें कुछ ही किलोमीटर चौड़ी हैं.’

मंगल पर जीवन का अस्तित्व

माना जा रहा है कि यह खोज मंगल पर जीवन-निर्वाह की विशेषताओं को खोजने के लिए आधार तैयार कर सकती है. वैज्ञानिकों का मानना है कि इस तरह की झीलें मंगल पर जीवन के अस्तित्व की ओर इशारा कर सकती हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘पहले की खोज 29 ‘ऑब्जर्वेशन’ को आधार मानते हुए 2012 से 2015 तक की गई. इसके विपरीत, नए अध्ययन ने व्यापक डेटा को ध्यान में रखा और 2012 से 2019 के बीच 134 बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए खोज की गई.

यदि 20 गुना अधिक हुआ नमक तो बेकार

मोंटाना स्टेट यूनिवर्सिटी (Montana State University) के पर्यावरण वैज्ञानिक (environmental scientist) जॉन प्रिस्कू (John Priscu) के हवाले से रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि प्रथ्वी के पानी से 20 गुना अधिक नमक इन झीलों के पानी में है तो इस तरह के जल निकायों को जीवन का आधार नहीं माना जा सकता.

Read Entire Article