रंग ला रही है भारत की 'वैक्सीन डिप्लोमेसी', WHO चीफ Tedros Adhanom भी हुए कायल; ऐसे की तारीफ

1 month ago 21

जेनेवा: दुनिया को कोरोना (Corona) वायरस के संक्रमण के मुक्त कराने के लिए भारत की ओर से शुरू की गई वैक्सीन डिप्लोमेसी रंग ला रही है. दुनिया के जरूरतमंद देशों को निशुल्क वैक्सीन पहुंचाने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत (India) और पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तारीफ की है. 

WHO चीफ ने की भारत और पीएम मोदी की तारीफ

WHO के महानिदेशक Tedros Adhanom ने एक ट्वीट में लिखा, 'ग्‍लोबल कोविड-19 रेस्‍पांस को लगातार सपोर्ट देने के लिए भारत (India) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का शुक्रिया. अगर हम मिलकर काम करेंगे, ज्ञान साझा करेंगे, तो ही इस वायरस को रोक सकते हैं और जिंदगियां बचा सकते हैं.'

Thank you #India and Prime Minister @narendramodi for your continued support to the global #COVID19 response. Only if we #ACTogether, including sharing of knowledge, can we stop this virus and save lives and livelihoods.

— Tedros Adhanom Ghebreyesus (@DrTedros) January 23, 2021

मित्र देशों को वैक्सीन की लाखों डोज डोनेट कर चुका है भारत

भारत (India) ने पिछले कुछ दिनों में भूटान, मालदीव, नेपाल, बांग्लादेश, समेत ब्राजील, मोरक्‍को जैसे मित्र देशों को वैक्‍सीन (Corona Vaccine) की लाखों डोज डोनेशन के रूप में भेजी हैं. अगले चरण में मॉरीशस, म्‍यांमार, सेशेल्‍स, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, सऊदी अरब और अफगानिस्‍तान को भी टीके भेजने की तैयारी है. 

ब्राजील के राष्ट्रपति भारत की मदद को बता चुके हैं संजीवनी बूटी

भारत की सदाशयता की पूरी दुनिया में तारीफ हो रही है. इससे पहले ब्राजील के राष्‍ट्रपति जेयर बोल्‍सोनारो (Jair M Bolsonaro) ने तो भारत की वैक्‍सीन (Corona Vaccine) को 'संजीवनी बूटी' बताते हुए भारत को धन्‍यवाद दिया था. 

- Namaskar, Primeiro Ministro @narendramodi

- O Brasil sente-se honrado em ter um grande parceiro para superar um obstáculo global. Obrigado por nos auxiliar com as exportações de vacinas da Índia para o Brasil.

- Dhanyavaad! धनयवाद pic.twitter.com/OalUTnB5p8

— Jair M. Bolsonaro (@jairbolsonaro) January 22, 2021

बांग्लादेश भी मदद के लिए जता चुका है भारत का आभार

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी मोदी को ऑक्सफर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 टीकों की 20 लाख खुराक भेजने के लिए शुक्रिया अदा किया है. हसीना ने ट्वीट कर कहा, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी को उपहार के रूप में वैक्सीन (Corona Vaccine) भेजने के लिए धन्यवाद देती हूं, मुझे उम्मीद है कि बांग्लादेश को कोविड-19 महामारी से छुटकारा मिलेगा. 

ये भी पढ़ें- Wuhan Sting Operation: चीन ने दुनिया से छिपाई Corona Virus की असलियत, डॉक्टरों पर था झूठ बोलने का दबाव

दुनिया के 92 देशों ने टीके के लिए भारत से संपर्क किया

बता दें कि दुनिया में करीब 92 देशों ने कोविड -19 टीकों (Corona Vaccine) के लिए भारत से संपर्क किया है. भारत में बनाई गई दोनों कोरोना वैक्सीन दुनिया में सबसे सस्ती हैं और इन्हें आसानी से कहीं भी स्टोर किया जा सकता है. वहीं अमेरिका और चीन के टीकों के साथ ये सुविधा नहीं है. इसके अलावा इलाज की क्षमता के मामले में भी भारतीय टीकों को सेफ माना जा रहा है. 

LIVE TV

Read Entire Article