राजेंद्र भंडारी को मिलेगा सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार

1 month ago 21
Rajendra Kumar Bhandari

आपदाओं पर वैज्ञानिक अध्ययन की शुरुआत करने वाले राजेंद्र कुमार भंडारी को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उनके काम के लिए शनिवार को 2021 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए चुना गया है.

नई दिल्ली: आपदाओं पर वैज्ञानिक अध्ययन की शुरुआत करने वाले राजेंद्र कुमार भंडारी को आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उनके काम के लिए शनिवार को 2021 के सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार के लिए चुना गया है. गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि भंडारी को पुरस्कार की व्यक्तिगत श्रेणी में चुना गया है, जबकि सतत पर्यावरण एवं पारिस्थितिकी विकास सोसायटी (सीड्स) को इस वर्ष की संस्थागत श्रेणी में पुरस्कार के लिए चुना गया है.

हर साल 23 जनवरी को दिया जाता है पुरस्कार

यह पुरस्कार हर साल 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर घोषित किया जाता है. संस्थागत श्रेणी में मिलने वाले पुरस्कार में 51 लाख रुपये नकद और एक प्रमाण पत्र तथा व्यक्तिगत श्रेणी में पांच लाख रुपये और एक प्रमाण पत्र दिये जाते हैं. गृह मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से यह पुरस्कार भारत में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में अमूल्य योगदान देने वाले व्यक्तियों और संगठनों को उनके काम को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. इस वर्ष के पुरस्कार के लिए, नामांकन एक जुलाई, 2020 से शुरू किया गया था.

Read Entire Article