Farmers Protest LIVE UPDATES: किसानों से चौथे दौर की वार्ता आज, अमित शाह से मिलेंगे कैप्टन अमरिंदर

1 month ago 16

नई दिल्ली: कृषि कानून (Agricultural law) का विरोध कर रहे किसानों से आज दोपहर 12 बजे सरकार की चौथे दौर की वार्ता होगी. वहीं कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने फिर की किसानों से आंदोलन (Farmers Protest) रोकने की अपील की है. कृषि मंत्री ने कहा कि रास्ते जाम होने से लोग परेशान हो रहे हैं.

अधिकारियों की समिति बना सकती है सरकार

किसानों और सरकार की वार्ता से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh) गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से मिलेंगे. दोनों नेताओं के बीच सुबह 9 बजे से 10 बजे के बीच बात हो सकती है. इस वार्ता में किसान आंदोलन (Farmers Protest)को हल निकालने पर सहमति बन सकती है. इससे पहले गतिरोध तोड़ने के लिये गृह मंत्री अमित शाह के साथ कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल की बैठक हुई. सूत्रों के मुताबिक चौथे दौर की बातचीत के बाद सरकार 3 मंत्रालयों के अफसरों की टीम बना सकती है. 

सरकार समझाएगी, किसान समझेंगे?

- किसानों से सरकार के सचिव स्तर के अधिकारी चर्चा करेंगे

- इस टीम में कृषि, गृह और वाणिज्य मंत्रालय के अफसर रहेंगे

- ये अधिकारी कृषि कानूनों पर किसानों की शंकाएं दूर करेंगे

किसानों ने कृषि कानून वापस लेने की मांग की

वहीं बातचीत से पहले कई किसान संगठनों ने सरकार से संसद का विशेष सत्र बुलाकर कानून वापस लेने की मांग की है. किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) की वजह से आज भी दिल्ली के हरियाणा और यूपी से सटे कई इलाकों में जाम रह सकता है. दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर अब भी बड़ी संख्या में किसान जुटे हुए हैं. जिसके बाद किसी अप्रिय स्थिति को टालने के लिए प्रशासन ने रास्ते बंद कर दिए हैं. 

ये भी पढ़ें- किसान आंदोलन के समर्थन में आए ट्रांसपोर्टर, 8 दिसंबर से जरूरी चीजों की सप्लाई रोकने की दी धमकी

सिंघु और टीकरी बॉर्डर भी बंद

दिल्ली बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन (Farmers Protest) का आज लगातार 8वां दिन है. सिंघु बॉर्डर से यूपी गेट तक दिल्ली के बाहरी हिस्सों में बड़ी संख्या में किसान जमे हुए हैं. किसान लगातार दिल्ली के अंदर घुसने की कोशिश कर रहे हैं. यूपी गेट पर जमे पश्चिमी यूपी के किसानों ने आज महापंचायत बुलाई है.  

चंडीगढ़ में पुलिस ने किया वॉटर कैनन का इस्तेमाल

चिल्ला बैराज वाले दिल्ली-नोएडा बॉर्डर को कल कुछ देर के लिए खोला गया था. लेकिन हंगामा बढ़ते देख फिर से बंद कर दिया गया. वहीं चंडीगढ़ में बुधवार को यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आवास का घेराव किया. जिसके बाद पुलिस ने उन पर वाटर कैनन का इस्तेमाल किया.

LIVE TV

Read Entire Article